Apne Pyar Ko Kaise Paye


दोस्तों चाहे आप लड़की हो या लड़का यह ऐसे टिप्स हैं, जो आपके रिलेशनशिप को फिर से पहले की तरह बनाने में बेहद कारगर सिद्ध होंगे। यह बात तो हम सभी को पता है कि हम जिससे प्यार करते हैं यदि वह हमें मिल जाए तो धीरे-धीरे हमारी नजरों में उसके लिए कद्र कम होने लगती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए बल्कि अपने प्यार को बरकरार रखने के लिए कई बार संयम के साथ काम करना चाहिए ताकि रिश्तों में दरारें न आ सके। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने प्यार को वापस बुलाने के लिए क्या करना चाहिए? तो इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। सच्चा प्यार आखिर कौन नहीं पाना चाहता है। प्यार के कारण ही रिश्तो में मधुरता आती है। प्यार किसी से भी हो सकता है। अब ऐसे में यदि आपने अपने प्यार को पाकर वापस से खो दिया है तो इसमें किसी न किसी की गलती तो जरूर होगी वरना सच्चा प्यार ऐसे ही खत्म नहीं हो जाता है। अब बिना समय गंवाए हम आपको बताते हैं इससे जुड़े टिप्स।

आइए जानते हैं कौन-कौन से ऐसे टिप्स है जिसकी मदद से आप अपना खोया हुआ प्यार वापस से पा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

अपनी गलती होने पर पार्टनर से माफी मांग लें

जैसा कि हम सभी जानते हैं यदि हमसे कोई भी गलती हो जाए और हम उस बंदे से माफी मांग लें तो वह हमें माफ कर देता है। तो ऐसे में हम समझ ही सकते हैं कि किसी भी रिश्ते के टूटने में किसी ना किसी की गलती तो जरूर ही होगी अब यदि ऐसे समय में आपकी गलती है तो आपको बड़े प्यार से अपने पार्टनर से माफी मांग लेनी चाहिए ताकि बात आगे ना बढ़े और बात झगड़े तक ना पहुंचे। यदि आपने अपनी ही गलती के कारण अपना प्यार खो दिया है तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से उस बात के लिए माफी मांग लें क्योंकि माफी मांगना कोई बुरी बात नहीं होती है और माफी मांगने से कोई बड़ा छोटा नहीं हो जाता है, इसीलिए यदि गलती आपसे हुई है और आपको बाद में रियलाइज होता है तो आपको अपनी गलती के लिए माफी मांगनी चाहिए। इस तरह से आप आसानी से अपने प्यार को वापस पा सकते हैं।

अपने पार्टनर से एक मौका मांगे

यदि आपके रिलेशनशिप के टूटने की वजह आपकी खुद की गलती है तो आपको अपने पार्टनर से एक मौका मांगना चाहिए और इस बार यदि वह आपको मौका दे दे तो आपको पूरे विश्वास के साथ उन्हें अपना लेना चाहिए और आपको यह भरोसा दिलाना चाहिए कि आप दोबारा वह गलती नहीं करेंगे , लेकिन यदि आपके पार्टनर से गलती हुई हो और वह आपसे बार-बार माफी मांग रहा हो, साथ ही एक मौका भी मांग रहा हो फिर से आपका विश्वास जीतने की तो आप उन्हें जरूर एक मौका दें। चाहे उन्होंने पास्ट में जितनी भी गलतियां क्यों न की हो! यदि आप उन्हें मौका देंगे तो हो सकता है आप दोनों का रिलेशनशिप फिर से जुड़ जाए और पहले की तरह ही मजबूत हो जाए।

अपनी गलती ना होने पर भी संयम के साथ काम लें

दोस्तों यदि आपका प्यार सच्चा है और आप अपने पार्टनर को कभी भी खोना नहीं चाहते तो आपकी गलती ना होने पर भी कभी-कभी आपको संयम का भाव रखना चाहिए और बड़े ही धैर्य के साथ अपने रिलेशनशिप को बरकरार रखनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि इंसान की गलती होने पर भी वह नहीं मानता लेकिन आपको यह मानना होगा कि समय आने पर वह अपनी गलती जरूर महसूस कर लेगा तो ऐसे में आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और रिश्ते को तो तोड़ना बिल्कुल भी नहीं चाहिए। यदि आप देख रहे हैं कि आपके पार्टनर की गलती होने के बावजूद वह मानने को तैयार नहीं है तो ऐसे समय में आप संयम के साथ काम लें और उन्हें समझाएं तो हो सकता है उन्हें अपनी गलती का एहसास हो जाए और आपके रिश्ते टूटने से बच सकें और यदि आप के रिश्ते टूट भी जाते हैं तो उसे जोड़ने का भरपूर प्रयास करें। इस तरह से आप अपने प्यार को वापस से पा सकते हैं।

प्यार में कभी हार नहीं माने

यदि आप वापस से अपना प्यार पाना चाहते हैं तो आपको कोशिश करते हुए नहीं थकना चाहिए। हरिवंश राय बच्चन की कविता तो आपने सुनी ही होगी “कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती”। यदि आपने अपने प्यार को पाने दोबारा पाने के लिए भरपूर कोशिश की है तो आप जरा भी चिंता ना करें। सफलता एक मोती की तरह होती है जिसे पाने के लिए समुद्र में गोता लगाना पड़ता है और गहराई में जाकर मोती के लिए प्रयास करना पड़ता है। जरूरी नहीं है कि एक बार में ही वह मोती मिल जाए, आपको तब तक समुद्र में गोता लगाकर उसकी गहराई में जाना है जब तक मोती ना मिल जाए। ठीक उसी प्रकार प्यार में कभी हार नहीं मानना चाहिए अगर आपका पार्टनर आपसे दूर हो गया है तो आपको हिम्मत बनाए रखनी चाहिए और आपको यह कोशिश करते रहना चाहिए कि वह जरूर वापस आएगा, जब आपके पार्टनर को यह अंदाजा लग जाएगा कि आप उनके लिए कितने मायने रखते हैं तो वह आपके पास वापस जरूर आ जाएंगे।

पार्टनर की इज्जत करना कभी ना छोड़े

दोस्तों रिलेशनशिप में अक्सर होता है कि यदि रिलेशनशिप टूट जाते हैं तो लोग एक दूसरे की इज्जत करना भूल जाते हैं और ऐसे रिएक्ट करते हैं जैसे मानो कभी एक दूसरे को जानते ही नहीं थे। लेकिन ऐसा करना गलत होता है। आपको अपने पार्टनर की इज्जत हमेशा करनी चाहिए चाहे आप रिलेशनशिप में हो या फिर नहीं हो। यदि आप अपने रिलेशनशिप को वापस से पाना चाहते हैं, अपने प्यार को दोबारा अपनाना चाहते हैं तो आपको कभी भी अपने पार्टनर की इज्जत करना नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यदि आपके मन में उनके प्रति इज्जत होगी तो आपके प्यार को वो जरूर समझेंगे और वापस लौट कर आपके पास आ जाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर अच्छे व्यवहार की वजह से ही वापस आ जाते हैं।

किसी दूसरे रिलेशनशिप में ना जाएं

यदि आप वाकई में अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते हैं और कुछ गलतियों के कारण वह आपसे दूर हो गए हैं तो ऐसे में आपको संयम से काम रखना होगा। किसी भी रिश्ते में प्यार और इमोशनल संबंध बहुत जरूरी है, लेकिन एक समय के बाद पति पत्नी के रिश्ते में प्यार और इमोशन बॉन्ड बिल्कुल खत्म हो जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो एक रिलेशनशिप टूटने के बाद दूसरे में तुरंत जुड़ जाते हैं लेकिन यह करना गलत होता है क्योंकि आप अपने पहले पार्टनर से तो सच्चा प्यार करते हैं तो अगर आप उनसे सच्चा प्यार करते हैं तो दूसरे के साथ रिलेशन मे कैसे जा सकते हैं? लेकिन यदि आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हैं तो किसी और रिलेशनशिप में ना जाएं। यदि आपके अंदर यह विश्वास होगा कि आप उसे ही पसंद करते हैं जिससे आपने प्यार किया है तो वह सिर्फ एक होगा और वह है आपका पार्टनर। अगर आप पहले से ही रिलेशनशिप में है तो आप यह गलती दोबारा ना करें इससे आपके पहले वाले रिलेशनशिप पर इफेक्ट पड़ सकता है। इसलिए आपके दूसरे रिलेशनशिप में न जाने से उन्हें यह अहसास हो जाएगा कि आप सिर्फ उनसे ही प्यार करते हैं, और वह भी यह विश्वास करते रहेंगे कि आप उनसे सच्चा प्यार करते हैं और इस तरह से आपका पार्टनर आपके पास वापस आ जाएगा और आप अपने प्यार को वापस से पा सकेंगे।

बातों बातों में पुरानी यादें ताजा करें

इंसान के जिंदगी में पुरानी यादें काफी मायने रखती है, जिनकी यादें ही वह चीज है जिसे वह याद करके बहुत खुश हो जाता है। ऐसे में यदि आप अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में नहीं है और उसे तोड़ चुके हैं लेकिन अब आप उन्हें फिर से पाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप उनसे आप दोनों की पुरानी यादें साझा करें और उन्हें यह एहसास दिलाएं कि आपने कितने खूबसूरत पल एक साथ बिताए हैं। ऐसे में यदि उन्हें एहसास हो जाएगा कि आप दोनों एक दूसरे के लिए ही हैं और एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं तो वह मान जाएंगे और इस तरह से आप अपना प्यार वापस से पा सकते हैं। अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी पुरानी यादों को याद करें। आप अपनी पहली मुलाकात या फिर पहली बार आपने क्या-क्या किया था याद करें। इससे ये जानने में मदद मिलेगी कि आपका रिश्ता पहले और अब कितना बदल गया है। आप अपनी योदों में खो जाएं और फिर आपके पाटनर आपके लाइफ में वापस आ जाएंगे।

ईमोशनल बांड अच्छा बनाए रखें

किसी भी रिश्ते को मजबूत और प्यार भरा बनाने के लिए इमोशनल बॉन्ड होना जरूरी है। रिश्ते की शुरुआत में सभी कपल जरूरत का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन उम्र के साथ-साथ सारी जरूरतें भी बदल जाती है। प्यार और इमोशन्स खत्म हो जाते हैं। खासतौर के पति-पत्नियों के ऐसा भी देखने को मिलता है। एक उम्र के बाद दोनों सिर्फ जिम्मेदारियां निभा रहे होते हैं। हालांकि दोनों को प्यार और इमोशन की कमी भी खेलती है लेकिन यही सब के कारण वह अपने पार्टनर से दूर हो जाते हैं लेकिन जिंदगी का आपा-धापी में इन सब चीजों के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इससे कई बार रिश्तों में लड़ाई-झगड़े भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। और अपने पार्टनर से दूर हो जाते हैं लेकिन यदि आप इमोशनल बॉन्डिंग अच्छा बनाए रखेंगे तो आप अपने पार्टनर को अपने पास वापस ला सकते हैं।

छोटी-छोटी बातों से मूड खराब ना करें

एक समय बाद पति पत्नी के बीच नोक झोंक बढ़ जाती है। कई बार छोटी-छोटी बातों पर अनबन होने लगती है। लेकिन अगर आपको रिश्ते में प्यार बनाए रखना है तो स्मार्टली और समझदारी से काम लेना जरूरी है। पार्टनर की गलती होने पर आप उन्हें चिल्लाने या गुस्सा दिलाने के बजाय प्यार से और आराम से समझाने की कोशिश करें। अपनी गलती को मान कर माफी मांग ले। झगड़ा खत्म करते हुए हंस कर एक दूसरे को गले लगा ले। ऐसा करने से एक दूसरे के साथ हंसी-खुशी रहेंगे।

गलती का एहसास खुलकर करो

अक्सर लव रिलेशनशिप में सभी से यह गलती हो जाती है कि दोनों में से कोई भी अपनी गलती एहसास खुलकर नहीं कर पाता है. एक छोटा सा शब्द Sorry आपके रिश्ते को टूटने के बचा सकता है. आप अगर अपने प्यार को वापस पाना चाहते हैं तो अपनी गलती का एहसास खुलकर करें.

दोस्ती कर विश्वास जीतें

प्रेम का रिश्ता विश्वास पर कायम होता है. एक बार अगर यह खत्म हो जाता है तो दुबारा जुड़ते वक़्त एक दर्द दिल में रहता ही है. क्या यह व्यक्ति मुझे दुबारा तो नहीं छोड़कर चला जायेगा. तो इस स्थिति में बेहतर होता है कि आप उनसे दोस्ती करें और वापिस से उनका विश्वास जीतें.

उनके दोस्त की मदद लें

कई बार ऐसा भी होता है कि सामने वाला फिर भी कुछ भी सुनने के लिए तैयार ही नहीं हो रहा होता है. आप्नेगालती भी मान ली, दोस्ती की भी बात रख कर देख ली. तो अब ऐसे में आपको उनके दोस्त की मदद लेनी चाहिए.

ज्यादा से ज्यादा वक़्त उनको दें

कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति किसी के साथ ज्यादा से ज्यादा वक़्त रहता है तो दोनों को एक दुसरे की आदत सी होने लगती है. तो अगर अब आप फिर से उनके पास आना चाहते हैं तो कुछ भी करो लेकिन उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक़्त बिताएं. ज्यादा बातें करें.

जो बातें गलत लगती हैं उनको वह तो बिल्कुल न करें

हर व्यक्ति की कुछ ना कुछ बातें ऐसी होती है जो प्रेमी को बहुत पसंद होती हैं तो वहीँ कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जो बिलकुल पसंद नहीं होती हैं. तो अब आप अगर फिर से उनके पास आना चाह रहे हैं तो अपनी उन बातों को बिल्कुल ना दोहरायें जो उन्हें पसंद नहीं आती हैं.

सच्चे प्यार को कैसे पाएं?

सच्चा प्यार पाने का तरीका: ज्योतिषीय उपाय कुंडली में स्थित शुक्र ग्रह को मज़बूत करें। कुंडली में पंचम भाव एवं इसके स्वामी को अधिक बलवान बनाने के उपाय करें। सप्तम भाव और सप्तमेश में स्थित ग्रह की शांति अवश्य कराएँ। प्रेमी एक-दूसरे को काले रंग की वस्तु दान न करें

अपने प्यार को पाने के लिए क्या करना पड़ता है?

अपने प्‍यार को पाने के ल‍िए मंत्र जप और पूजा-पाठ के अलावा कुछ और बातों का भी ख्‍याल रखना चाह‍िए। इसलिए कभी भी अपने प्‍यार को तोहफा देते समय इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें। कभी भी एक-दूसरे को काले रंग की या कोई नुकीली वस्तु उपहार में न दें। कहते हैं क‍ि काला रंग र‍िश्‍तों में दूर‍ियां पैदा करता है

प्यार कितने प्रकार का होता है?

जिंदगी में सात तरीके के प्‍यार होते है, जो निम्‍म प्रकार हैं:

एकतरफा प्‍यार : एकतरफा प्‍यार सबसे खतरनाक और चुनौतीपूर्ण होता है।
प्‍लेटोनिक लव :
खुद से प्‍यार करना :
लस्‍ट से भरा :
सच्‍चा वाला प्‍यार :
पप्‍पी प्‍यार :

ब्रेकअप के बाद खोया हुआ प्यार कैसे पाए?

इस उपाय को करते ही आपके पास खींचा चला आएगा आपका खोया हुआ प्यार

  • दुनिया में हर रिश्ता प्यार से चलता है।
  • शुक्ल पक्ष में गुरुवार के दिन से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की तीन माह तक पूजा करें।
  • अपना प्यार पाने के लिए आप मां दुर्गा की पूजा करें और उनकी प्रतिमा पर लाल रंग का ध्वज या चुनरी चढ़ाएं, जल्द ही लाभ मिलेगा।
  • किसी को भुलाने के लिए क्या करे?
  • किसी को कैसे भुलाये
  • उस व्यक्ति को याद करने से बचे
  • विशेष स्थानों पर जाने से बचे
  • गम के गाने न सुने
  • दोस्तों के साथ समय बिताये
  • बार बार उस व्यक्ति से संपर्क करने से बचे
  • पूरानी बातो को याद करने से बचे
  • किसी को भूलने के लिए क्या करें?

जिस व्यक्ति से आप प्यार करते थे उसे भूलने के आसान तरीके

  • जीवन में थोड़ा ब्रेक ले और स्वयं पर ध्यान दें
  • उन विशेष स्थानों पर न जाएं
  • सोशल मीडिया पर अपने एक्स को देखना बंद करो
  • ब्रेकअप के बाद अपने एक्स के साथ कभी न सोएं
  • पुरानी यादों को भूलने के लिए कुछ भी नया और रोमांचक करने की कोशिश करें

मोहिनी मंत्र क्या होता है?

भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की एक तस्वीर अपने सामने रख लें और उनको देखते हुए जो भी आपका प्रेमी, प्रेमिका, पति या पत्नि है उसका नाम उच्चारित करते हुए ऊँ मोहिनी महा मोहिनी अमृत वासिनी। मोहिनी (अमुख/ नाम) मोहय मोहय स्वाहा।। मंत्र का 108 बार वैजंती की माला पर जप करें।

मनचाहा वर कैसे पाये?

शिव जी की आराधना करने से न केवल मनचाहा वर मिलता है अपितु इनकी आराधना करने से मनचाही और सुद्गुणी पत्नी भी प्राप्त की जा सकती है। जो आपका हमेशा साथ निभाए। अच्छा और मनचाहा पाने के लिए लड़कियां तो सोलह सोमवार का व्रत करती ही हैं साथ ही शिव जी की पूजा करने से लड़कों को भी जीवनसाथी के रूप में मनपसंद संगिनी मिल सकती है

रियल प्यार क्या होता है?

आपने भी किसी से सच्चा प्यार किया है, लेकिन आपको वो खुशी, वो फीलिंग, उस अपनेपन का एहसास नहीं हुवा जिसकी आप इच्छा रखते हैं, या सिर्फ अपनी इच्छाओं की प्राप्ति हो जाना ही सच्चा प्यार है। …

यदि ब्रेकअप हो जाए तो अंतिम मैसेज क्या करना चाहिए?

करें खुद से प्‍यार अगर आपका ब्रेकअप हुआ है, तो खुद से और प्‍यार करें। शॉपिंग करें, नए-नए दोस्‍त बनाएं और नई-नई जगह घूमने जाएं। ऐसा करने से आप काफी हद तक अपने ब्रेकअप को भूल पाएंगे। हर वह काम करें जो करना आपको पसंद है और रिलेशनशिप में होने कि वजह से आप नहीं कर पा रहे थे

ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए?

  • दुख-दर्द को बाहर निकालें
  • उस शख्स से दूरी बना लें
  • सोशल प्लेटफॉर्म पर भी कर लें ब्रेकअप
  • खुद को पहले जैसा रखें
  • माता-पिता और दोस्तों के साथ समय बिताएं
  • वास्तविकता को अपनाएं
  • सकारात्मक रहें
  • एक्सरसाइज या योग करें

तो दोस्तों देखा आपने कि अपने प्यार को कैसे वापस पाएं? (Apne pyar ko kaise paye)। हो सकता है कई बार मुश्किलें बहुत अधिक बढ़ जाए और आपको कोशिश भी भरपूर करनी पड़े लेकिन कभी हार न मानें क्योंकि यदि आप सच्चे दिल से अपने प्यार को फिर से पाना चाहते हैं तो आपके कोशिशों के बाद वह आपके पास जरूर आ जाएगा, जिसका आपको इंतजार है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बेहद पसंद आई क्योंकि इसमें हमने अपने प्यार को वापस पाने के तरीके के बारे में बताया है जो आपके लिए बेहद मददगार रही होगी यदि आप वापस से अपने प्यार को पाना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें और साथ ही साथ आपके नजर में यदि किसी दोस्त को इस आर्टिकल के दिए गए टिप्स की जरूरत हो तो उन्हें जरूर शेयर करें। इसके साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी और यदि आप किसी और टॉपिक पर आर्टिकल या लव लाइफ टिप्स चाहते हैं तो हमें उसे भी कमेंट में कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s